कंप्यूटर माउस का अविष्कार किसने और कहाँ किया ? Computer Mouse Inventor

दोस्तों, आप सभी लोग कंप्यूटर माउस का उपयोग करते होंगे लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कंप्यूटर माउस का अविष्कार (Invention) किसने किया है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कंप्यूटर माउस का अविष्कार किसने किया था और किस देश में इसका अविष्कार हुआ था। इसके आलावा यह भी जानेंगे कि कंप्यूटर माउस का नाम माउस कैसे पड़ा व दुनिया का सर्वप्रथम माउस कब बना था।

कंप्यूटर माउस क्या है ? Computer Mouse

कंप्यूटर माउस एक ऐसा उपकरण है जिसकी सहायता से हम कंप्यूटर व अन्य डिवाइसेज़ (devices) जैसे कि लैपटॉप, टेलीविज़न, टैबलेट व स्मार्टफोन आदि को कंट्रोल कर पाते हैं। माउस का इस्तेमाल करसर (cursor) को नियंत्रित करने के लिए होता है। आज के समय विभिन्न कार्यों के लिए मार्केट में अलग अलग प्रकार के माउस उपलब्ध हैं। हलांकि, इनमें कोई बहुत बड़ा अंतर नहीं होता है।

माउस का अविष्कार किसने और कब किया ? Scientist of Computer Mouse

कंप्यूटर माउस का अविष्कार डगलस एंजेलबर्ट ने ऑग्मेंटेशन रिसर्च सेण्टर, स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टिट्यूट में किया था। यह रिसर्च इंस्टिट्यूट मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, यूनिटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में स्थित था।

See also  फोटोसिंथेसिस क्या होता है? फोटोसिंथेसिस इन हिंदी

माउस को शुरुआत में “X-Y पोज़ीसन इंडिकेटर फॉर डिस्प्ले सिस्टम” कहा जाता था। कंप्यूटर माउस का पहला प्रोटोटाइप (यानी किसी चीज़ का पहला डिज़ाइन जिसके आधार पे अन्य वस्तुएं तैयार की जाएँ) 1964 में बनाया गया था। इसका उपयोग ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस (GUI) सॉफ्टवेयर की मदद से संभव हो पाता है।

एंजेलबर्ट ने जो माउस निर्माण किया था, वह लकड़ी का बना था और उसमें धातु के दो पहिये लगे थे।

डगलस एंजेलबर्ट – माउस के निर्माणकर्ता

डगलस एंजेलबर्ट अमेरिकी नागरिक थे। डगलस एक महान वैज्ञानिक व आविष्कारक थे। इन्होंने 1948 में ओरिगोन यूनिवर्सिटी से बैचलर इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करी थी। 1963 में डगलस ने अपनी खुद की रिसर्च लैब की शुरुआत करी ; जिसका नाम ऑग्मेंटेशन रिसर्च सेंटर था। डगलस के नाम पे कुल 45 पेटेंट दर्ज हैं।

See also  बैंक, एम्बुलेंस, डीज़ल व पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं - हिंदी में नाम

माउस को माउस क्यों कहते हैं ?

जैसे कि पोस्ट में पहले भी बताया गया है कि इस उपकरण का नाम शुरुआत से माउस नहीं था। बाद में डगलस ने इसका नाम “माउस” इसलिए रख दिया क्यूंकि इसके अंत में जो तार/वायर निकली होती है, वो पूँछ सी प्रतीत होती है।

दुनिया का पहला कंप्यूटर माउस

दुनिया का पहला पर्सनल कंप्यूटर माउस 1981 में ज़ेरॉक्स 8010 स्टार इन्फॉर्मेशन सिस्टम के साथ आया था। ज़ेरॉक्स 8010 स्टार इन्फॉर्मेशन सिस्टम एक पर्सनल कंप्यूटर था।

माउस पेटेंट

डगलस एंजेलबर्ट के नाम माउस लिए 1970 में यू०एस० पेटेंट दर्ज किया गया। इसकी पेटेंट संख्या 3,541,541 है।

See also  छोले भटूरे कैसे बनाएँ - रेसिपी एवं आसान विधि, Chhole Bhature Recipe In Hindi

इस लिंक पर क्लिक करके आप डगलस के माउस व उनके पेटेंट की कॉपी देख सकते हैं।

[PATENT 3541541]

सर्वप्रथम कंप्यूटर माउस का निर्माण किसने किया ?

सबसे पहले कंप्यूटर माउस का अविष्कार डगलस एंजेलबर्ट नामक एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने किया था।

कंप्यूटर माउस की खोज किसने कब और कहाँ करी ?

कंप्यूटर माउस की खोज डॉक्टर डगलस एंजेलबर्ट ने अमेरिका स्थित एक रिसर्च इंस्टिट्यूट में साल 1964 में करी थी। यह एक महान वैज्ञानिक थे और इनके नाम पर 45 पेटेंट दर्ज हैं।

Leave a Comment