टेनग्राम क्या होता है? टैनग्राम किसे कहते हैं?आकृति सहित

Posted on

टेनग्राम का परिचय

टैनग्राम चीन देश में लगभग 18वीं सदी में निर्मित एक पहेली खेल है जो सदियों से चलन में रहा है। यह चीन में एक परम्परागत खेल के रूप में देखा जाता है। इसमें सात टुकड़े होते हैं, जिन्हें “टैन” कहा जाता है, जिन्हे साथ रखकर आकर बनाया जाता है। टैन का उपयोग अलग अलग प्रकार के आकार, डिज़ाइन और आंकड़े बनाने के लिए भी किया जाता है। टेनग्राम खेल का लक्ष्य सभी सात टुकड़ों का उपयोग बिना किसी एक्स्ट्रा टुकड़े की मदद लिए एक विशिष्ट आकार या आकृति बनाना होता है।

टैनग्राम का इतिहास

tangram shapes
टेनग्राम खेलने पर बनी विभिन्न आकृतियां

टैनग्राम की जानकारी प्राचीन चीन के इतिहास से मिलती है, उस समय इसका उपयोग ज्यामिति (geometry) सीखने और समस्याओं को हल करने के लिए एक उपकरण के रूप में किया जाता था। बढ़ते समय के साथ-साथ, यह खेल के रूप में स्थापित हो गया। यह सभी उम्र के लोगों के बीच एक लोकप्रिय इंडोर गेम बन गया, और फिर चीन और एशिया से निकलकर यह यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया के अन्य हिस्सों में भी फैल गया। आज, दुनिया भर के लोग टेनग्राम का आनंद लेते हैं और इसे एक उत्कृष्ट पहेली खेल मानते है।

टैनग्राम की विशेषताएं एवं नियम

टैनग्राम की मुख्य विशेषता में इसकी सादगी है। लोग इसे शुरुआत में सरल मानते हैं पर असल में यह खेल आश्चर्यजनक रूप से चुनौतीपूर्ण है। इसमें खिलाड़ियों को पहेली को हल करने के लिए रचनात्मक रूप (imagination/reasoning) से सोचने और उपयुक्त तर्क का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। खेल को और भी ज़्यादा चुनौतीपूर्ण, रोमांचक और मजेदार बनाने के लिए, इन सात टुकड़ों से कई अलग-अलग तरीकों से आकार और आंकड़े बनाने का प्रयास करना होता है।

टैनग्राम शब्द की उत्पत्ति – आखिर टैनग्राम ही क्यों कहा जाता है?

टैनग्राम शब्द की उत्पत्ति के बारे में कोई भी स्पष्ट जानकारी नहीं है पर फिर भी सर्व मान्यता यही है कि यह ग्रीक और चीनी या केंटोनीज़ भाषा के दो अलग अलग शब्दों से मिलकर बना है। “gram” (ग्राम) शब्द जोकि ग्रीक या यूनानी भाषा से उत्पन्न शब्द है और जिसे संभवतः “γράμμα” character से लिया गया है, यह टैनग्राम शब्द के ग्राम का निर्माण करता है। वहीं, टैन (tan) शब्द चीनी शब्द “t’an” या फिर केंटोनीज़ शब्द “t’ang” (टैंग) से निर्माणित है।

एक अन्य मान्यता यह भी है कि इंग्लिश यानि अंग्रेजी भाषा में टैनग्राम का अर्थ जटिल व भिन्न होता है, जोकि सीधा इस खेल के व्यव्हार को परिभाषित कर देता है। माना जाता है कि टैनग्राम शब्द का उपयोग सबसे पहले सन् 1848 में थॉमस हिल नाम के एक गणितज्ञ द्वारा उनकी किताब “ज्योमेट्री पज़ल्स” में प्रकाशित किया गया था। उसके बाद थॉमस जी ने इस शब्द का बहुत जगह प्रयोग किया और सन् 1864 में इस शब्द को इस्तेमाल करने की क़ानूनी सहमति तब मिल गयी जब नूह वेबस्टर अमेरिकी शब्दकोश में इसे शामिल कर लिया गया था।

टेनग्राम क्यों है खास?

टैनग्राम से बनी एक आकर्षक आकृति

टैनग्राम सभी उम्र के लोगों द्वारा खेला जाता है, खाली समय में परिवार के लोगों और दोस्तों के साथ खेलने के लिए यह एक शानदार गतिविधि है। इसे व्यक्तिगत (सिंगल) या टीम बनाकर भी खेला जा सकता है। इसका उपयोग समस्या को सुलझाने के कौशल को विकसित करने, स्थानिक तर्क में सुधार करने और रचनात्मकता का विकास करने के लिए किया जाता है। इस खेल को आजकल शैक्षिक संस्थानों में भी उपयोग में लाया जा रहा है क्यूंकि यह विद्यार्थियों में ज्यामिति, समस्या-समाधान और सोचने के कौशल (रीजनिंग) को विकसित करने में लाभ पहुँचाता है।

टैनग्राम के विषय में कुछ अन्य बातें – निष्कर्ष

अंत में, टैनग्राम एक पहेली गेम है जिसका आनंद सदियों से लिया जाता रहा है। इसमें सात प्लेन/समतल टुकड़े होते हैं जिन्हें एक वर्ग या अन्य आकृतियों और डिज़ाइनों को बनाने के लिए एक साथ रखा जाता है। खेल सरल दिखता है, पर फिर भी चुनौतीपूर्ण है। इसमें खिलाड़ियों को रचनात्मक रूप से सोचने और स्थानिक तर्क का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। इसे दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ खेला जा सकता है। इसके आलावा, यह समस्या को सुलझाने के कौशल और रचनात्मकता का विकास करने के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है।

टेनग्राम का अर्थ हिंदी में क्या है?

टेनग्राम एक चीनी पहेली (पज़ल) गेम है, इसका इस्तेमाल बच्चों में सोचने की क्षमता बढ़ाने, गणित की अच्छी स्किल्स निर्मित करने के लिए किया जाता है।

टैनग्राम की उत्पत्ति कहाँ हुई है?

टैनग्राम की उत्पत्ति 18वीं सदी में प्राचीन चीन में हुई थी। तब इसका प्रयोग ज्यामिति सीखने और समस्याओं को हल करने के लिए एक उपकरण के तौर पर किया जाता था।

टैनग्राम की सही स्पेलिंग (वर्तनी) क्या है? टैनग्राम या टेनग्राम।

टैनग्राम की सही स्पेलिंग-वर्तनी टैनग्राम है। हालांकि, बहुत से जगह टेनग्राम और तंगराम का प्रयोग किया जाता रहा है।

टैनग्राम में कितने टुकड़े होते हैं?

टैनग्राम में सात टुकड़े होते हैं, जिन्हें टैन कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *