यूनिसेफ (UNICEF): अच्छे भविष्य की ओर

Posted on

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने हिंदी में यूनिसेफ (UNICEF) के बारे में बताया है कि यूनिसेफ क्या है और यह क्या काम करता है। इसके अतिरिक्त भारत में यूनिसेफ (UNICEF) का हेडक्वार्टर यानि मुख्यालय कहाँ है।

परिचय – यूनिसेफ क्या है और कैसे स्टार्ट हुआ

एक ऐसी दुनिया जहाँ करोड़ों बच्चे बहुत ही दुर्दांत समस्याओं जैसे गरीबी, भूखमरी, शिक्षा विहीनता, चिकित्सा सेवाओं से विहीनता आदि से झूझ रहे हैं वहां यूनिसेफ (UNICEF) जैसे संगठन आशा बनकर उभरते हैं व उनका जीवन बेहतर बनाते हैं। UNICEF का फुल फॉर्म United Nations International Children’s Emergency Fund है जिसे हिंदी में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष भी कहते हैं, यह एक विश्व स्तरीय संगठन है जो पुरे विश्व में बच्चों की समस्याओं को सुलझाता व उनके जीवन को सरल व बेहतर बनाने का काम करता है।

इस आर्टिकल में मैं आपको यूनिसेफ के कार्य व उसके भारत में उपस्थित मुख्यालय के बारे में बताऊंगा।

UNICEF – बच्चों का फरिश्ता

यूनिसेफ संयुक्त राष्ट्र की एक महत्वपूर्ण एजेंसी है, जो बच्चों के अधिकारों के बारे में प्रचार-प्रसार करती है। यह बच्चों के मानव अधिकारों का हनन होने से बचाव करती है व बच्चों को उचित सुविधाएं व सहारा प्रदान करती है।

यूनिसेफ की स्थापना

यूनिसेफ 11 दिसंबर, 1946 में ठीक वर्ल्ड वॉर 2 के बाद स्थापित की गई थी। तब इसका मुख्य रूप से काम युद्ध के बाद हुई बच्चों की दुर्दशा व अफरा तफरी से लड़ना था। तब वहीं से इसका मिशन हमेशा के लिए बच्चों को सहारा देना व उनके जीवन को सहज बनाना हो गया।

यूनिसेफ के कार्य

यूनिसेफ 190 देशों व राज्यों में काम करती है ताकि बच्चों को अच्छे से अच्छा इलाज, खाना- पानी व सुविधाएं मिल सके और यह बच्चों की शिक्षा पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देती है। यह उनके ऊपर हो रहे किसी भी प्रकार के उत्पीड़न से उनकी हिफाज़त करती है। हमेशा से ही यह बच्चों को अच्छे से अच्छी शिक्षा, अच्छे से अच्छा इलाज व सुविधा दिलाने, आजादी तथा उनके अधिकारों को बढ़ाने में मदद करती आई है।

UNICEF Topics
यूनिसेफ बच्चों के हित में निम्न मुख्य विषयों पर ध्यान देती है
कुपोषण
शिक्षा
साफ पानी व स्वच्छ वातावरण
बच्चों के खिलाफ हो रहा उत्पीड़न
आपातकालीन समस्याएं से बचाव

भारत में यूनिसेफ (UNICEF)

भारत में यूनिसेफ मुख्यालय हेडक्वार्टर, दिल्ली

भारत, विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। यहां पर यूनिसेफ जैसी एजेंसियों का सक्रिय होकर काम करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। भारत में काफी बड़ी मात्रा में लोग गरीबी, बेरोजगारी से जूझते आ रहे हैं; जिसका एक कारण यह भी है कि भारत को आजाद हुए अभी कुल 77 वर्ष ही हुए हैं। भारत का वर्गक्षेत्र भी बहुत ज्यादा बड़ा है, जिस वजह से देश के लोगों को मदद पहुंचाने में सरकार को अकेले काफी समय लग जाता है, वहीं अगर ऐसी एजेंसियां भारत के अंदर होती हैं तो सरकार का काम और ज्यादा आसान हो जाता है।

जम्मू कश्मीर व भारत की और भी ऐसी जगह हैं, जहां पर अक्सर कोई ना कोई त्रासदी आ जाती है या फिर बाहरी शत्रुओं से मुठभेड़ के कारण इलाकों को खाली करना पड़ता है या शत्रुओं द्वारा हमले किए जाने पर जीवन उथल-पुथल हो जाता है, ऐसी जगह पर यूनिसेफ ने अपने कर्मठ होने की वजह से भारत में बहुत सारे बच्चों का भविष्य उज्जवल किया है और उनकी रक्षा की है।

भारत में यूनिसेफ का मुख्यालय यानी हेडक्वार्टर दिल्ली में है। दिल्ली भारत की राजधानी है। दिल्ली शहर में यूनिसेफ का मुख्यालय होने का एक कारण यह भी है कि वहां पर सरकार के मुख्य संस्थान है, तो यूनिसेफ का वहां पर मुख्यालय होने से, कार्य करना और भी ज्यादा आसान हो जाता है।

UNICEF का फुल फॉर्म क्या है और यह क्या कार्य करता है?

UNICEF का फुल फॉर्म United Nations International Children’s Emergency Fund है जिसे हिंदी में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष भी कहते हैं, यह एक वैश्विक संगठन है जो दुनियाभर में बच्चों की समस्याओं का समाधान करता है और उनके जीवन को सुविधाजनक और बेहतर बनाने का काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *